सही नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कैसे चुने? Sahi Network Marketing Company Kaise Chune?

सही नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कैसे चुने? आप सभी ने केवल इस एक विषय पर बहुत टिप्पणी की, आप सभी यह जानना चाहते हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग में एक सही कंपनी का चयन कैसे करें। यदि आप पहले से ही नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में हैं तो कैसे पता करें कि जिस कंपनी में आप है वो कंपनी सही है या गलत। और अगर आज आप किसी कंपनी से जुड़ना चाहते हैं तो आपको जुड़ने से पहले किस किस बातो का ध्यान रखना है। जुड़ने से पहले कंपनी के बारे में कैसे पता करें कि यह सही है या नहीं, मुझे इसमें शामिल होने के बाद सफलता मिलेगी या नही। 

अगर आपके मन में भी ये सब सवाल है तो इस आर्टिकल में मैं आपको वो सभी पॉइंट्स बताऊंगा कि किसी भी कंपनी से जुड़ने से पहले क्या जांच करनी चाहिए। अगर आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते है तो आपको इस सवाल का जवाब मिल जाएगा कि एक सही कंपनी कैसे चुनें। 

इससे पहले अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में और जानना चाहते है, जैसे 

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सही नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कैसे चुने ?

किसी भी कंपनी को शुरू करने से पहले आपको कंपनी के तीन पी(P) की जांच करनी होगी। अब आपलोग कंफ्यूज हो गये होंगे की ये तीन पी क्या है? तो ज्यादा घबराइए नही ये तिन पी किसी भी कंपनी के ओवरआल परफॉरमेंस को समझने का एक आसान तरीका है

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नंबर वन (1)👉  कंपनी की प्रोफाइल और प्रोडक्ट 

अगर हम किसी कंपनी को ज्वाइन करना चाहते है, तो सबसे पहले हमें उस कंपनी की प्रोफाइल को बिलकुल सही तरीके से जाँच लेना बहुत जरुरी है। कंपनी की प्रोफाइल अच्छी तरह से अगर हम समझ लेते है, तो हमारे लिए कंपनी को समझना आसान हो जाता है। जैसे अगर कंपनी कुछ समय पहले से चल रही है तो हम कंपनी की पिछले कुछ साल की डाटा को देखकर कंपनी के फ्यूचर का अनुमान लगा सकते है। 

पिछले 5 साल या 10 साल का डाटा करने के बाद अगर आपको दीखता है की, कंपनी पिछले 10 साल से लगातार आगे बढ़ रही है, तो वहा आपके आगे बढ़ने के चांस बहुत ज्यादा है।  

और अगर कंपनी नयी है तो हमारे लिए ये जानना जरुरी है की, इस कंपनी के सुरुआत किस मकसद और सोच के साथ की गयी है। कंपनी क्या केवल पैसा कमाने के मकसद से खोली गयी है, या फिर कुछ और बड़ा मिशन है कंपनी के स्टार्ट होने के पीछे। कंपनी के फाउंडर की सोच कैसी है। कंपनी का फ्यूचर प्लान क्या है। 

अब हम बात करेंगे कंपनी की प्रोडक्ट के बारे में :

आपको कंपनी की प्रोडक्ट के बारे में सही से समझने के लिए तिन पॉइंट्स चेक करनी होती है  

  • पहला और सबसे जरुरी पॉइंट ये है की, कंपनी के प्रोडक्ट की QUALITY कैसी है। क्या उस प्रोडक्ट को जो इस्तेमाल करेगा उसके लिए वो फायदेमंद साबित होगी या नही। प्रोडक्ट को सभी संस्था जैसे ISO (INTERNATIONAL ORGANIZATION FOR STANDARDIZATION), FSSAI(FOOD SAFETY AND STANDARDS AUTHORITY OF INDIA) इत्यादि से मान्यता मिला है या नहीं। ये सभी पॉइंट्स की जाँच करना बहुत जरुरी है।
  

  • दूसरी पॉइंट में आपको देखना है, क्या कंपनी के पास कुछ ऐसा प्रोडक्ट है, जो रोजमर्रा की ज़िन्दगी में लोगो की रोज की जरुरत हो। मेरे कहने का मतलब ये है की क्या कंपनी के पास ऐसे प्रोडक्ट भी मौजूद है, जिसको लोग बार बार खरीदते हो, जैसे की घर में रोज प्रयोग होने वाला सामान, हेल्थ सप्लीमेंट्स इत्यादि। मान लीजिये कोई ऐसी कंपनी है जो माइक्रोवेव बेचती है। अब अगर अक बार कोई माइक्रोवेव खरीद लिया तो उसको फिर कम से कम 3 या 4 साल तक दुबारा खरीदने की जरुरत नही पड़ेगी। इस केस में आप उसी इंसान से दुबारा अपनी प्रोडक्ट नही बेच सकते। और अगर कंपनी में ऐसे प्रोडक्ट्स, जिनकी हर घर में रोज जरुरत पड़ती है मौजूद है तो आप एक ही इंसान को भी बार बार अपनी प्रोडक्ट को बेच सकते है। 


  • तीसरे पॉइंट में आपको देखना है, क्या कंपनी ने अपनी प्रोडक्ट की प्राइस वैल्यू के हिसाब से रखा है या नहीं ? इस बात का मतलब ये है की कही कंपनी ने अपनी प्रोडक्ट की कीमत कही बहुत ज्यादा तो नहीं रख दी है।  प्रोडक्ट अच्छा होने के बाद भी अगर बहुत ज्यादा महंगा हो जाये तो उसे बेचने में आपको बहुत परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।  इसलिए प्रोडक्ट की क्वालिटी के साथ साथ उसकी कीमत देखनी भी बहुत ज्यादा जरुरी है।  

नंबर दो (2)👉  कंपनी का बिज़नेस प्लान 

किसी कंपनी को ज्वाइन करने से पहले जो दूसरी जरुरी बात ध्यान रखने वाली है, वो है उस कंपनी का बिज़नेस प्लान। देखिये आज मार्केट में तिन तरह के प्लान चल रहे है 

कंपनी फ्रेंडली प्लान :  इस प्रकार के प्लान को ऐसे बनाया जाता है ,की जब कोई इंसान इस कंपनी में जुड़ता है, तो इसका सबसे ज्यादा फायदा कंपनी को होता है। मतलब उस इंसान ने जितने का भी सामान ख़रीदा उसका ज्यादतर हिस्सा कंपनी अपने पास रख लेती है, और एसोसिएट्स में बहुत ही कम बाटती है।  

UPLINE फ्रेंडली प्लानइस प्रकार के प्लान को ऐसे बनाया जाता है ,की जब कोई इंसान इस कंपनी में जुड़ता है, तो इसका सबसे ज्यादा फायदा UPLINES को होता है। मतलब उस इंसान ने जितने का भी सामान ख़रीदा उसका ज्यादतर हिस्सा कंपनी के सीनियर UPLINES के पास चला जाता है, और एसोसिएट्स के बिच में बहुत ही कम प्रतिशत डिस्ट्रीब्यूट होता है

DISTRIBUTOR फ्रेंडली प्लानइस प्रकार के प्लान को ऐसे बनाया जाता है ,की जब कोई इंसान इस कंपनी में जुड़ता है, तो इसका सबसे ज्यादा फायदा निचे के लेवल पे होता है, यानि DISTRIBUTOR को होता है। मतलब उस इंसान ने जितने का भी सामान ख़रीदा उसका ज्यादतर हिस्सा कंपनी के सीनियर UPLINES के पास चला जाता है, और एसोसिएट्स के बिच में बहुत ही कम प्रतिशत डिस्ट्रीब्यूट होता है

आपको हमेशा एक अच्छे DISTRIBUTOR फ्रेंडली प्लान को ही ज्वाइन करनी चाहिए

नंबर तिन (3)👉  कंपनी से जुड़े हुए लोग      

आपको किसी कंपनी से जुड़ने से पहले ये भी देखना बहुत जरुरी है, की उस कंपनी से जुड़े बाकि लोग कैसे है, उनकी मानशिकता कैसी है। क्या उस कंपनी से जुड़े लोग ज्यादा लालची तो नहीं है। कंपनी के अन्दर का माहौल कैसा है, कम्पटीशन फ्रेंडली है या नहीं। लोग एक दुसरे के साथ सही तरीके से काम करते है या नहीं

आपके लिए ये देखना बहुत ही जरुरी है की, क्या अगर आप वहा ज्वाइन होते है तो वहा आपको सिखाने, समझाने, आपकी बिज़नेस को बढाने में आपको वहा के सीनियर लीडर्स का सपोर्ट मिलेगा। कंपनी के अन्दर ऐसा कल्चर होना चाहिए जहा नए लोगो को सबकुछ अच्छे से सिखाया जाये 

तो दोस्तों आज हमने देखा की किसी भी कंपनी को ज्वाइन करने से पहले हमें किन तिन बातो का ध्यान रखना चाहिए। क्यूकी नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में सही कंपनी चुनना बहुत जरुरी होता है। क्यूकी नेटवर्क मार्केटिंग का एक गोल्डेन STATEMENT है  

अगर आपलोग अपने लिए सही कंपनी चुनने में सफल हो गए है, तो समझिये आप उसी दिन नेटवर्क मार्केटिंग में 50% सफल हो जाते है 

 

CONCLUSION ( मेरा बिचार ) :

मै आप लोगो को ये कहूँगा की, आप कोई ऐसी कंपनी खोजो जिसमे ऊपर लिखे तीनो पॉइंट्स मौजूद हो और साथ में एक टिप्स आपके लिए ये है की वैसे कंपनी की तरफ थोडा ज्यादा ध्यान देनी चाहिए जिनके पास FMCG(FAST MOVING CONSUMER GOODS) प्रोडक्ट मौजूद हो 

FMCG का मतलब है तेज़ी से बिकने वाले प्रोडक्ट्स जो हर घर में हर दिन इस्तेमाल होते है  जैसे साबुन, सर्फ़, टूथपेस्ट, फेसवाश, शैम्पू इत्यादि 

अगर आपकी कंपनी के पास भी FMCG प्रोडक्ट रहेगा तो आप एक ही कस्टमर को बार बार प्रोडक्ट बेच सकते है।  फिर अगर नए लोग नहीं भी आते है आपके बिज़नेस में, फिर भी आप थोडा बहुत पैसा कमा सकते है। 

हमेशा की तरह इस आर्टिकल को भी इतना प्यार देने के लिए आपलोगों का बहुत बहुत धन्यवाद मुझे उम्मीद है नेटवर्क मार्केटिंग से जुडी ये पूरी सीरीज आपको पसंद आ रही होगी अगर आप किसी स्पेशल टॉपिक के ऊपर आप जानकारी चाहते है तो कृपया कमेंट में जरुर बताये मै कोशिश करूँगा आपको हर तरीके से गाइड कर सकू 

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