आज के समय में लोग इतने स्मार्ट हो गए हैं कि वे नेटवर्क मार्केटिंग (Network Marketing) में आने से पहले,नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री के Present और Future के पावर को जानने की कोशिस करते है।
और फ्यूचर को जानने के लिए, भारत में नेटवर्क मार्केटिंग के इतिहास, सांख्यिकी रिपोर्ट(Statistics) या विकास का विश्लेषण करते हैं। और अच्छे से करने के बाद ही किसी कंपनी को लोग ज्वाइन करते है।
इसलिए अगर आप पहले से ही नेटवर्क मार्केटिंग में एक्टिव है, तो आपको नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर के बारे में जानना बहुत ही जरुरी है। ताकि आप जिसे ज्वाइन कराना चाहते हो, उसे आप आसानी से समझा सको।
और अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करने की सोच रहे हो , तो भी आपके लिए नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री की History और Future के बारे में जानना बहुत ही जरुरी है। ताकि आप सही decision ले सको।
Network Marketing in Hindi |
नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? Network Marketing Kya Hai?
आपको एक बार नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करनी चाहिए ?
Network Marketing in India(भारत में नेटवर्क मार्केटिंग):
History(इतिहास) :
भारत में नेटवर्क मार्केटिंग/ डायरेक्ट सेलिंग की शुरुआत 1980 में इंडियन कंपनी यूरेका फ़ोर्ब्स ने की थी. इस कंपनी ने अपनी वैक्यूम क्लीनर बेचने के लिए इंडिया में पहली बार नेटवर्क मार्केटिंग/ डायरेक्ट सेलिंग के Concept का प्रयोग किया था।
उसके बाद 80 के दशक में कई इंटरनेशनल कम्पनिया भारत में नेटवर्क मार्केटिंग की Concept को लेके आयी, जिनमे AMWAY और AVON प्रमुख कंपनी थी।
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लेकिन शुरुआत में नेटवर्क मार्केटिंग/ डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री को एक बुरे दौर से गुजरना पड़ा। क्योंकि शुरुआत में कोई गाइडलाइन्स ना होने की वजह से बहुत सारी कम्पनिया आती थी और लोगो का पैसा लेके भागती थी।
चुकी उस समय कोई गाइडलाइन्स और नियम नहीं थे तो ऐसी कंपनियों के लिए फ्रॉड करना आसान था। इन सभी प्रोब्लेम्स को देखते हुए, उस टाइम तीन टॉप कंपनियों ने मिलकर एक संस्था का गठन किया, जिसका नाम है IDSA(Indian Direct Selling Association)।
IDSA कोई भारत सरकार द्वारा चलायी गयी संस्था नहीं है। ये संस्था तीन नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों द्वारा ही शुरू किया गया था, जिनका नाम AMWAY, AVON और ORIFLAME है। IDSA के निर्माण का मुख्य मकसद था, नेटवर्क मार्केटिंग/ डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में चल रही फ्रॉड एक्टिविटी को रोकना।
इसके बाद भी बहुत सालो तक ये इंडस्ट्री IDSA के देखरेख में चल रही थी। और साथ ही IDSA लगातार भारत सरकार से नेटवर्क मार्केटिंग के लिए एक कड़ी गाइडलाइन्स लाने के लिए अपील करती रही।
Finally 9 सितम्बर 2016 को भारत सरकार ने नेटवर्क मार्केटिंग / डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन्स, मिनिस्ट्री ऑफ़ कॉर्पोरेट अफेयर्स के अंतर्गत जारी किया। भारत में गाइडलाइन्स आने के बाद, एक तो फ्रॉड करने वाली कम्पनिया बंद हुई, और आज जो भी कंपनी मिनिस्ट्री ऑफ़ कॉर्पोरेट अफेयर्स में रजिस्टर्ड है, वो सभी लीगल है।
Present(वर्तमान) :
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भारत में नेटवर्क मार्केटिंग/ डायरेक्ट सेलिंग का Present वर्त्तमान तो बिलकुल सही तरीके से चल रहा है, और ना जाने अभी तक कितने लोगो की ज़िंदगिया बदल चुकी है। कुछ नाम ऐसे है जिन्हे अपने जरूर सुना होगा जैसे ( सोनू शर्मा, दीपक बजाज , पुष्कर राज ठाकुर वगैरह।
लेकिन अभी तक भारत के कुछ ही प्रतिशत लोग इस इंडस्ट्री से जुड़ पाए है। और ऐसा प्रेडिक्शन किया जा रहा है की इस इंडस्ट्री का टर्नओवर आने वाले समय में, यानि 2025 तक 15-20 बिलियन का होगा।
Future (आने वाला कल) :
ऐसा माना जा रहा है की, भारत में नेटवर्क मार्केटिंग/ डायरेक्ट सेलिंग का आने वाला कल बहुत ही शानदार होने वाला है। FICCI INDIA ने एक रिपोर्ट में कहा है की, भारत में डायरेक्ट सेलिंग का बिज़नेस 75 बिलियन तक गिरा था।
लेकिंग पिछले 4 सालो में 16 प्रतिशत की दर से डायरेक्ट सेल्लिंग में इजाफा हुआ है, जिससे भारत में बहुत सारी कम्पनीज को आकर्षित किया है और डायरेक्ट सेलिंग में आने के लिए सोचने पर मजबूर कर दिया है |
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आज के समय में जिस रेट से बढ़ रहा है, लोगो को नौकरी नहीं मिल पा रही है, महंगाई बढ़ रही है। कहा जा रहा है की बड़ी बड़ी नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनिया अभी मिडिल क्लास फैमिलीज़ पे अभी अपना फोकस रखी हुई है। और उन्हें प्रोत्साहित किया जा रहा है , ताकि वो भी इस इंडस्ट्री से जुड़ सके।
एक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में तेज़ी से लोग नेटवर्क मार्केटिंग / डायरेक्ट सेलिंग की तरफ की तरफ अपनी कदम बढ़ा रहे ह। पिछले साल 2 से 3 लाख लोगो द्वारा नेटवर्क मार्केटिंग/डायरेक्ट सेलिंग बिज़नेस को अपनाया गया है |
लोगो का कहना है की ,रहने और जीने के खर्चे बहुत बढ़ते जा रहे है, और एक साधारण नौकरी में इतना पैसा नहीं है तो इसलिए भी लोग इसको एक्स्ट्रा इनकम के तौर पर देख रहे है, और अपना रहे है | नेटवर्क मार्केटिंग / डायरेक्ट सेलिंग बिज़नेस 2025 तक दिल्ली में 4 से 5 लाख लोगो को बिज़नेस का अवसर प्रदान करेगा| इन सब बातो को देखते हुए कहा जा रहा है कि बाज़ार की ग्रोथ बहुत तेजी से बढेगी और सरकार का साथ भी इसमें होगा।
Conclusion (मेरे बिचार) :
इन सभी पॉइंट्स को देखते हुए मेरा मानना है की,आज के समय आप नेटवर्क मार्केटिंग/ डायरेक्ट सेलिंग को अपने करिअर के लिए चुन सकते है। इस इंडस्ट्री का पोटेंशियल बहुत बड़ा है। और फ्यूचर में ये इंडस्ट्री बहुत तेज़ी से फैलने वाली है। इसलिए अगर आप सही कंपनी के साथ, सही डायरेक्शन में काम करते है, तो आप इस इंडस्ट्री में बहुत सक्सेसफुल बन सकते है।
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नेटवर्क मार्केटिंग करने के फायदे क्या है ?
सही नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कैसे चुने ?
12 टिप्पणियाँ
Good keep it up.
जवाब देंहटाएंजी आपका बहुत बहुत धन्यवाद... नेटवर्क मार्केटिंग से जुडी और अधिक जानकारी के लिए हमें फॉलो करे .
हटाएंबहुत ही जबरदस्त Information नेटवर्क मार्केटिंग लाखों लोगों की ज़िंदगी को Transform की है !!
जवाब देंहटाएंजी हा बिलकुल .....आपका बहुत बहुत धन्यवाद... नेटवर्क मार्केटिंग से जुडी और अधिक जानकारी के लिए हमें फॉलो करे .
हटाएंBhai Achi aur legal company kaise choose kre? Ispe bhi ak Post likhiye...... And bahut achi information hai.... Keep it up
जवाब देंहटाएंभाई सही कंपनी कैसे चुने इस बारे में मैंने एक पोस्ट लिख दिया है आप वो पोस्ट पढ़ सकते है
हटाएंGreat post. Really acknowledged.
जवाब देंहटाएंजी आपका बहुत बहुत धन्यवाद... नेटवर्क मार्केटिंग से जुडी और अधिक जानकारी के लिए हमें फॉलो करे .
हटाएंBhut jabardast information hai sir
जवाब देंहटाएंजी आपका बहुत बहुत धन्यवाद... नेटवर्क मार्केटिंग से जुडी और अधिक जानकारी के लिए हमें फॉलो करे .
हटाएंBahut sandar sir ji
जवाब देंहटाएंजी आपका बहुत बहुत धन्यवाद... नेटवर्क मार्केटिंग से जुडी और अधिक जानकारी के लिए हमें फॉलो करे .
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